इस गाड़ी ने Maruti Swift का कर दिया धोबी पछाड़, स्विफ्ट को पीछे छोड़ ये कार बनी नंबर वन

सितंबर में मारुति बलेनो ने पहला ताज जीता। इस सुंदर बैचबैक ने कंपनी की सर्वश्रेष्ठ मारुति स्विफ्ट को पीछे छोड़ दिया। अगस्त में स्विफ्ट देश में सबसे अधिक बिक्री हुई।
 
इस गाड़ी ने Maruti Swift का कर दिया धोबी पछाड़

सितंबर में मारुति बलेनो ने पहला ताज जीता। इस सुंदर बैचबैक ने कंपनी की सर्वश्रेष्ठ मारुति स्विफ्ट को पीछे छोड़ दिया। अगस्त में स्विफ्ट देश में सबसे अधिक बिक्री हुई। हालाँकि, सितंबर में ये पहली जगह से पांचवीं जगह पर आ गए। वहीं, वैगनआर नीचे से ऊपर चली गई।

टाटा और हुंडई के 2-2 मॉडल और मारुति के 6 मॉडल ने टॉप-10 कारों में जगह बनाई। बलेनो ने मारुति की सूची में वैगनआर, ब्रेजा, स्विफ्ट, डिजायर और अर्टिगा को स्थान दिया। वहीं, टाटा को नेक्सन और पंच मिल गए। वहीं हुंडई ने क्रेटा और वेन्यू लिस्ट को शामिल किया। चलिए पहले टॉप-10 कारों की सूची दिखाते हैं।

मारुति बलेनो के सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के लिए मारुति बलेनो में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), हिल-स्टार्ट असिस्ट, 360-डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज, रिवर्सिंग कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर हैं। बेलेनो के चार संस्करण हैं: सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अलाफा। 8.38 लाख रुपये एक्स-शोरूम मूल्य है। यह भारत में हुंडई i20, टोयोटा ग्लैंड, टाटा अल्ट्रोज और सिट्रोन C3 से मुकाबला करता है।

बलेनो के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

पुरानी बेलनो फ्रंट ग्रिल की तुलना में चौड़ी है। सामने एक हनीकॉम्ब्ड पैंटेंज ग्रिल सिल्वर स्ट्रिप के साथ दिखाई देगा। इस ग्रिल में वार्पराउंड हेडलाइट्स हैं। पुराने मॉडल की तुलना में हेडलाइट्स भी चौड़ी होंगी। उसमें जो प्रोजेक्टर भाग लगाए गए हैं, वे नए थ्री-एलिमेंट एलईडी डीआरएल सिग्नेचर के साथ आएंगे।

बैक में नए C-शेप्ड एलईडी टेल लाइट्स हैं। रियर बंपर भी बदल गया है। बंपर में ब्रेक रेड लाइट की जगह बदली गई है। लेकिन दोनों मॉडल का टेलगेट शेप, रियर ग्लासहाउट और स्पॉयलर दिखता है। दोनों मॉडल प्रोफाइल में लगभग समान दिखते हैं। रियर क्वार्टर ग्लास तक फैली हुई बलेनो विंडो लाइन में क्रोम स्ट्रिप है।

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नई बलेनो का व्हीलबेस 2520 मिमी, चौड़ाई 1745 मिमी, ऊंचाई 1500 मिमी है। नई बलेनो AC वेंट्स एक बार फिर से बनाए गए हैं। इसमें फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट प्रणाली शामिल है। नए डिजाइन भी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को मिलेंगे। साथ ही, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल स्विचगियर को थोड़ा नीचे स्थानांतरित किया गया है। आगे की सीटें और स्टीयरिंग व्हील दोनों नए हैं।

Beleno में 1.2-लीटर फोर-सिलेंडर K12N पेट्रोल इंजन दिया गया था। 83 बीएचपी की शक्ति इससे उत्पादित होगी। 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन, जो 90 bhp की क्षमता उत्पन्न करता है, एक अतिरिक्त विकल्प है। इसमें manual और automatic transmission options हैं। Beleno CNG में 1.2-लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन है। 78ps की पावर और 99nm का पीक टॉर्क इससे उत्पादित होता है।

इस बेहतरीन हैचबैक में 360 डिग्री कैमरा है। ये अपने सेगमेंट में इस विशेषता वाली पहली कार है। 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम इसमें शामिल हैं। सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर इसे बनाया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले को वायरलेस रूप से सपोर्ट करता है। कार में पहली बार HUD फीचर भी देखने को मिलेगा।

बलेनो में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलेस फोन चार्जिंग, एलेक्सा वॉयस कमांड, हेडअप डिस्प्ले, नई फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल और बहुत कुछ देखने को मिलता है। स्टीयरिंग से ज्यादातर फीचर्स नियंत्रित किए जा सकते हैं। डिजिटल मीटर केवल कार के फ्रंट ग्लास पर दिखेंगे। Arkamys के सराउंड सिस्टम से बेहतरीन संगीत मिलेगा। इसमें छह एयरबैग भी लगे हैं।

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