Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, खाना शुरू कर दें ये फूड्स

 
Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण, खाना शुरू कर दें ये फूड्स

Vitamin B12:- शरीर में इस विटामिन की कमी से सिरदर्द, ध्यान न लगना और मुंह में छाले हो सकते हैं। इसकी कमी भी ब्रेन फंक्शन पर असर डाल सकती है। यही कारण है कि इस विटामिन की कमी को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

वर्तमान दिनों में खराब खानपान के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन नहीं मिल रहे हैं, हालांकि हमारे शरीर को हर दिन कई विटामिन की जरूरत होती है। इससे विटामिन कम हो जाते हैं। विटामिन बी12 की कमी के अधिक मामले इनमें देखे जा रहे हैं। डॉक्टरों का कहना है कि विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बनाता है और नवर्स सिस्टम को सुधारता है। इसकी कमी भी ब्रेन फंक्शन पर असर डाल सकती है। यही कारण है कि इस विटामिन की कमी को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि विटामिन बी 12 की कमी कमजोरी, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं, स्किन का पीला होना, वजन का कम होना और हार्ट बीट का बढ़ना जैसे लक्षणों को जन्म दे सकती है। शरीर में इस विटामिन की कमी से सिरदर्द, ध्यान न लगना और मुंह में छाले हो सकते हैं।

हर दिन विटामिन बी 12 की कितनी मात्रा चाहिए

वयस्कों को प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होती है। शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है अगर पर्याप्त मात्रा नहीं मिल रही है। नियमित रूप से विटामिन बी12 को देखें। अगर ये कम हो रहा है, तो अपनी खाने की आदतों पर ध्यान दें और डॉक्टर से सलाह लें। आपको डॉक्टर कुछ दवा लेने की सलाह दे सकते हैं। या विटामिन बी 12 के एक इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन की सलाह दे सकते हैं। इस विटामिन की कमी से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

इन भोजनों को अपने आहार में शामिल करें

शरीर में विटामिन बी12 की कमी को भरने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम, दूध, दही, मछली, अंडे या रेड मीट को शामिल कर सकते हैं। हरी और पत्तेदार सब्जियों को इन भोजनों में भी शामिल करें। दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Tags